17.7 C
Munich
Saturday, July 13, 2024

ठप्प हो जाएगा फेक ऐप्स का बिजनेस, Google Play Store से स्कैमर्स के जाल में फंसने से बचेंगे यूजर्स

Must read

Badge For Official Government Apps: नकली ऐप्स का मार्केट बहुत तेजी से बढ़ रहा है जिसका सबसे बड़ा श्रेय जाता है हैकर्स को. सिर्फ प्राइवेट ऐप्स ही नहीं बल्कि अब तो सरकारी ऐप्स का भी क्लोन बनाकर या फेक ऐप बनाकर लोगों को ठगा जा रहा है. इस तरह की परेशानी से बचने के लिए गूगल प्ले स्टोर बड़ा कदम उठाया है. गूगल ने सरकारी ऐप्स के लिए आधिकारिक बैज की टेस्टिंग पूरी कर ली है और इस फीचर को लाइव कर दिया गया है. 

सरकारी ऐप्स के लिए आधिकारिक बैज: इस फीचर को भारत, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जर्मनी, फ्रांस, यूनाइटेड किंगडम, जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्राजील, इंडोनेशिया और मेक्सिको समेत कई देशों में उपलब्ध करा दिया गया है. इस नई सुविधा के तहत यूजर्स आधिकारिक बैज देखकर यह चेक कर पाएंगे कि क्या यह असली सरकारी ऐप है या नहीं. इससे हैकिंग और पैसे चुराने की घटनाओं में कमी आएगी. साथ ही नकली ऐप्स को डाउनलोड करने के आंकड़े में भी कमी आएगी. 

Google ने डेवलपर्स के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए और साथ ही सरकार और उनके ऐप डेवलपर्स के साथ साझेदारी भी की है। गूगल ने इन सभी से कहा है कि इस फीचर को रोलआउट और मार्किंग सही तरीके से की जाएं. 

Play Store पर वैध सरकारी ऐप कैसे ढूंढे:

Google ने Play Store पर ऐप के लिस्टिंग पेज पर एक नया सरकारी बैज एड किया है. इस बैज को टैप करने से ऐप का सरकारी लिंक पता चलेगा. साथ यह पुष्टि होगी कि यह ऐप एकदम वैध है. नया बैज टॉप चार्ट्स जैसी ऐप लिस्टिंग में भी उपलब्ध है.

नकली ऐप्स का धंधा होगा मंदा: 

नकली सरकारी ऐप्स पिछले काफी समय से देश के लिए एक समस्या रही हैं, ऐसे में ये ऐप्स यूजर्स के लिए काफी फायदेमंद साबित होंगी और यूजर्स स्कैमर्स के जाल में फंसने से बच पाएंगे. 

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article