17.5 C
Munich
Tuesday, July 23, 2024

KKR का वो मेंटर, जिसने लिख दी थी केकेआर की विजय गाथा

Must read

IPL 2024 Final: कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल 2024 का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है. इस इतिहास के रचयिता गौतम गंभीर रहे हैं. उन्होंने टीम को चैंपियन बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है. यूं कह लें कि गौतम गंभीर ने ही कोलकाता के चैंपियन बनने की स्क्रिप्ट लिखी थी.

चेन्नई के चेपॉक में टाटा आईपीएल 2024 का फाइनल मुकाबला खेला गया. ये मुकाबला इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज हो गया. आईपीएल 2024 की ट्रॉफी जीतने के लिए चेन्नई के एमए चिंदबरम स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद आमने-सामने थी. हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 113 रन बनाए थे. हैदराबाद के टारगेट को कोलकाता की टीम ने 10.3 ओवर में बड़ी ही आसानी से हासिल करके तीसरी बार आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्जा किया.  केकेआर को चैंपियन बनाने की स्क्रिप्ट परदे के पीछे से एक दिग्गज ने लिख दी थी. उस दिग्गज का नाम गौतम गंभीर है. कोलकाता के मेंटर की भूमिका में गौतम गंभीर ने केकेआर के विजय गाथा अपने हाथों से लिखी थी. बतौर कप्तान गौतम गंभीर ने केकेआर को दो ट्रॉफी साल 2012 और साल 2014 में जितवाई. वहीं,बतौर मेंटर उन्होंने केकेआर को आईपीएल की पहली ट्रॉफी जितवाई है. 

कोलकाता को चैंपियन बनाने में गौतम गंभीर की अहम भूमिका है. आइए जानते हैं कि उन्होंने परदे के पीछे कैसी कहानी लिखकर केकेआर को आईपीएल 2024 की ट्रॉफी जितवाई है.

स्टार्क को सबसे महंगा खरीदना

गौतम गंभीर एक पहले भी अपनी कप्तानी में केकेआर को 2012 और 2014 में आईपीएल की ट्रॉफी जिताई है. उन्हें पता था कि स्टार्क लीग स्टेज में भले ही कैसा खेलें, लेकिन फाइनल में वो कमाल करेंगे. क्योंकि यह दिग्गज बड़े मैचों का प्लेयर है. यही वो भरोसा था,  जो गंभीर ने स्टार्क पर किया और वो उस पर खरा भी उतरे. स्टार्क फाइनल मुकाबले के हीरो रहें हैं. उन्होंने हैदराबाद की कमर तोड़कर पानी पिला दिया था.

सुनील नरेन को ओपन कराना

गौतम गंभीर ने सुनील नरेन से ओपन कराया. नरेन ने लीग मैचों में तूफानी पारी खेली. उनकी तूफानी पारी की बदौलत कोलकाता प्वाइंट टेबल पर नंबर पर रही. गंभीर ही थी जिन्होंने नरेन से ओपन करवाया. उन्हें पता था कि नरेन बतौर ओपनर क्या कर सकते हैं.

कप्तान अय्यर को हर समय बताई रणनीति

मैच के बीच में जब भी कोलकाता नाइटराइडर्स पीछे हेती नजर आई तब तब गंभीर ने अय्यर को रणनीति बताई कि किस तरह से यहां से आगे जाया जा सकता है. उन्होंने टीम को एकजुट रखा. उनकी रणनीतियों ने कोलकाता को आखिरकार चैंपियन बना ही दिया.

ऑक्शन में गंभीर ने खुद चुने प्लेयर

जब ऑक्शन हो रहा था तब गंभीर ने खुद प्लेयर चुने थे. उन्होंने अपने हिसाब से टीम बनाई और उसे ही मैदान पर उतारा. जिसका फायदा मिला. ये वही गंभीर हैं, जिन्होंने इस टीम को पहले 2 बार चैंपियन बनाया था.     

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article