30.7 C
Munich
Monday, July 15, 2024

वोटिंग खत्म होते ही होगी I.N.D.I.A. ब्लॉक की बैठक, शामिल नहीं होंगे ये नेता 

Must read

India Alliance Meeting Updates: लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग खत्म होने के कुछ देर बाद दिल्ली में I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक होगी. इंडिया अलायंस में शामिल पार्टियों के नेता इस बैठक में शामिल होंगे.

India Alliance Meeting Updates: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में I.N.D.I.A अलायंस की बैठक होनी है. बैठक में अलायंस में शामिल सभी विपक्षी पार्टियों के चीफ और नेता शामिल होंगे. आम आदमी पार्टी की ओर से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अलावा पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी शामिल होंगे. पंजाब में लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में वोट डालने के बाद भगवंत मान दिल्ली के लिए रवाना हो गए. 

विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. ब्लॉक की बैठक कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के घर पर होगी. अलायंस की ये छठी बैठक है. बैठक को लेकर ममता बनर्जी ने कहा है कि वे इसमें शामिल नहीं हो पाएंगी. इसके पीछे उन्होंने तर्क दिया है कि बंगाल में आज आखिरी फेज के तहत 9 सीटों पर वोटिंग हो रही है. उनके अलावा, महबूबा मुफ्ती और तेजस्वी यादव भी इस बैठक में नहीं आएंगे.

आखिर किस वजह से बुलाई गई है मीटिंग?

न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, विपक्षी इंडिया गठबंधन की आज होने वाली बैठक में चुनाव के नतीजों के बाद की रणनीति तैयार होगी. इंडिया गठबंधन में कांग्रेस के अलावा, TMC, DMK, AAP, RJD, JMM, NCP (शरद गुट), शिवसेना (उद्धव गुट), SP, एनसी, PDP, CPM, CPI, MDMK, केएमडीके, वीसीके, आरएसपी, सीपीआई-एमएल (लिबरेशन), फॉरवर्ड ब्लॉक, आईयूएमएल, केरल कांग्रेस (जोसेफ), केरल कांग्रेस (मणि), अपना दल (कामेरावादी) और एमएमके शामिल है.

इससे पहले इंडिया गठबंधन के बनने से लेकर लोकसभा चुनाव के शुरू होने तक 5 बैठकें हुई थीं. आइए, जानते हैं कि इन पांचों मीटिंग में क्या कुछ हुआ था.

पहली मीटिंग- बिहार की राजधानी पटना में नीतीश कुमार (तब इंडिया गठबंधन में शामिल, अब एनडीए के हिस्सा) की अगुवाई में हुई थी. मीटिंग में 15 विपक्षी दलों के नेता शामिल हुए थे. बैठक का उद्देश्य विपक्षी दलों को एक मंच पर लाना था.

दूसरी मीटिंग- कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में 17-18 जुलाई को इंडिया गठबंधन की दूसरी बैठक हुई. इस मीटिंग में विपक्ष की 26 पार्टियों के नेता शामिल हुए. इसी बैठक में विपक्षी गठबंधन का नाम INDIA (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस) तय किया गया.

तीसरी मीटिंग- महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में तीसरी बैठक हुई. मीटिंग में 5 कमेटियों (कैंपेन कमेटी, कोऑर्डिनेशन/स्ट्रैटजी कमेटी, मीडिया, सोशल मीडिया और रिसर्च कमेटी) का गठन किया गया. बैठक में दो और नए दल शामिल हुए और इंडिया गठबंधन का कुनबा 28 दलों तक जा पहुंचा.

चौथी मीटिंग- राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अशोका होटल में विपक्षी गठबंधन की चौथी बैठक हुई. इसमें ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री फेस के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम का सुझाव दिया. केजरीवाल ने इसका समर्थन किया. उधर, PM फेस के सवाल पर UP के पूर्व CM अखिलेश यादव ने चुप्पी साध ली.

पांचवीं मीटिंग- 13 जनवरी को वर्चुअली 5वीं बैठक हुई. बैठक में 28 पार्टियों के मात्र 9 नेता शामिल हुए. बैठक में विपक्षी गठबंधन के चेयरपर्सन के लिए खड़गे के नाम पर आम सहमति बनी, लेकिन संयोजक के नाम पर फैसला नहीं हो सका. मीटिंग के बाद सीट शेयरिंग पर चर्चा की बात कही गई. हालांकि, देरी के बाद JDU ने एनडीए ज्वाइन कर लिया.

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article