17.7 C
Munich
Saturday, July 13, 2024

अलर्ट! सरकार ने फ्रॉड कॉल्स को लेकर दी चेतावनी, इन नंबरों से आ रही कॉल्स को करे इग्नोर 

Must read

Fraudulent Calls: अगर आपके पास कोई ऐसी कॉल आती है जिसमें कहा जाता है कि आपका फोन नंबर बंद किया जा रहा है तो आपको इस तरह की कॉल्स को इग्नोर करना है और फोन डिस्कनेक्ट कर देना है. 

टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने मोबाइल फोन यूजर्स के साथ होने वाली फ्रॉड कॉल्स को लेकर चेतावनी जारी की है. बता दें कि लोगों के पास स्कैमर्स का कॉल आता है और लोगों को उनका नंबर डिस्कनेक्ट करने की धमकी दी जाती है. ऐसे में TRAI ने यह साफ कर दिया है कि टेलिकॉम यूजर्स के नंबर को ब्लॉक या डिस्कनेक्ट करने के लिए उसका कोई हाथ नहीं है. इसे लेकर ट्राई ने क्या कहना है चलिए जानते हैं. 

क्या है TRAI का कहना:

TRAI यूजर्स को स्कैम के बारे में चेतावनी भेज रहा है जिसके लिए कंपनी ने लिखा है, “टेलिकॉम डिपार्टमेंट/ट्राई की तरफ से आपके मोबाइल को डिस्कनेक्ट करने की धमकी देने वाली अगर कोई कॉल आती है तो उसे डिस्कनेक्ट करें. हम ऐसी कोई कॉल नहीं कर रहे हैं. अगर ऐसा कुछ है तो वो मोबाइल ऑपरेटर की आधिकारिक वेबसाइट/ऐप/ऑथराइज्ड स्टोर से होगा. कृपया www.sanchaarsaathi.gov.in पर जाकर इस तरह की कॉल्स की जानकारी दें.”

टेलिकॉम डिपार्टमेंट (DoT) ने लोगों को संचार साथी पोर्टल (www.sancharsaathi.gov.in) पर अपने Chakshu के तहत ऐसी कॉल्स की रिपोर्ट करने की सलाह दी है. इसके अलावा जो यूजर्स साइबर क्राइम या फिर फाइनेंशियल फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं तो उन्हें हेल्पलाइन नंबर 1920 या www.cybercrime.gov.in के जरिए मामले रिपोर्ट करने की सलाह दी है. इस तरह की फ्रॉड कॉल्स से कैसे बचा जा सकता है, ये हम आपको यहां बता रहे हैं.

इस तरह फ्रॉड कॉल्स से रह सकते हैं सुरक्षित: 

नंबरों को भी फेक बनाया जा सकता है इसलिए केवल अपने कॉलर आईडी पर नाम या नंबर पर भरोसा न करें. 

स्कैमर्स अक्सर आपको जल्दी निर्णय लेने के लिए दबाव देते हैं. ऐसे में आपको किसी भी तरह की जल्दबाजी नहीं करनी है. 

कभी भी फोन पर अपना सोशल सिक्योरिटी नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल या पासवर्ड जैसी पर्सनल जानकारी शेयर न करें.

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article