30.7 C
Munich
Monday, July 15, 2024

इन राउटर्स का इस्तेमाल से हो सकती है जेल! जारी हुई गाइडलाइन, युजर्स करें ये काम

Must read

Digisol Wifi Routers: CERT-In ने कुछ Wi-Fi राउटर्स के लिए गाइडलाइन जारी की है. अब राउटर्स पर भी हैकिंग का खतरा मंडरा रहा है. ऐसे में लोगों को अपने पासवर्ड को ज्यादा कॉम्प्लेक्स करने की जरूरत है.

कंप्युटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने Wi-Fi राउटर्स के लिए डिजिसोल की तरफ से एक एडवाइजरी जारी की है. सरकार का कहना है कि डिगसोल के राउटर्स के फर्मवेयर पर साइबर अटैक का खरता मंडरा रहा है. इसकी सिक्योरिटी में कई स्तरों पर कमजोरियां हैं, जिसकी वजह से अटैकर का काम आसान हो सकता है. सरकार के मुताबिक सबसे ज्यादा प्रेशर डिजीसोल राउटर में है.

क्या हैं डिजीसोल राउटर की खामियां?

– पासवर्ड पॉलिसी बाइपास, डिजिसोल राउटर की सबसे बड़ी खामी है. रिपोर्ट का दावा है कि इसकी पॉसवर्ड पॉलिसी ठीक नहीं है. किसी भी अटैकर के पास अगर इसका फिजिकल एक्सेस मिल जाए तो वह आसानी से पासवर्ड क्रैक कर सकता है. अटैकर नया पासवर्ड भी क्रिएट कर सकता है. इसका सिक्योरिटी सिस्टम कमजोर है. 

– इसकी एक खामी है कि कमजोर एक्सेस कंट्रोल सिस्टम का होना. एडवाइजरी के मुताबिक इसके रूट टर्मिनल एक्सेस और सीरियल इंटरफेस को बिना किसी सुरक्षित एक्सेस कंट्रोल के नुकसान पहुंचाया जा सकता है. इसके UART पिन को भी अटैकर आसानी से बदल सकते हैं. 

– डिजिसोल राउटर्स की एक खामी यह भी है कि इसका पासवर्ड स्टोरेज भी कमजोर है. प्लेन टेक्स्ट में इसके पासवर्ड होते हैं. स्पेशल कैरेक्टर या हैशटैग के साथ इसे बनाना जटिल और थकाऊ होता है. फर्मवेयर के इस्तेमाल से आसानी से इसे अटैकर हैक कर सकते हैं. 

-डिजिसोल राउटर्स DG-GR1321 हार्डवेयर वर्जन 3.7L, फर्मवेयर वर्जन, V3.2.02 पहले से इससे प्रभावित हैं. 

यूजर्स क्या करें?

अगर आपके पास ऐसे राउटर्स हैं तो जितनी जल्दी हो सके अपने राउटर के लिए अपडेटेड फर्मवेयर इस्तेमाल करें. अगर आपके राउटर्स को कोई हैक करता है और कहीं बम की हॉक्स मेल कर दे, पॉर्न वीडियोज अपलोड कर दे, फर्जी मैसेज सर्कुलेट कर दे तो पुलिस आपको ही पकड़ेगी. सर्वर कनेक्शन आपके नाम पर होगा, कनेक्शन आपका होगा तो पहले पुलिस आपको ही ले जाएगी. ऐसे में अपने राउटर्स को अपडेटेड रखें और किसी भी तरह के फर्जी पचड़े में न पड़ें.

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article