30.7 C
Munich
Monday, July 15, 2024

गर्मी में सेहतमंद रहने का असरदार तरीका, इन टिप्स को करें फॉलो

Must read

Diet Tips: गर्मियों में आपको शरीर में डिहाइड्रेशन की कमी, लू लगना जैसी समस्याएं होने लगती है. ऐसे में आपको अपने डाइट का पूरी तरह से ध्यान रखना चाहिए.

गर्मियां आ चुकी हैं ऐसे में हमें अपने सेहत का और भी ख्याल रखने की जरुरत है. बढ़ते पारा से हर कोई परेशान है. इस गर्मी में हमें अपने सेहत को सही रखने के लिए अपना खानपान और दिनचर्या काफी ठीक रखना पड़ता है. भयंकर डिग्री के कारण शरीर से अधिक पसीना निकलता है जो कि एलेक्ट्रोलाइट का संतुलन बिगाड़ देता है. 

गर्मियों में आपको शरीर में डिहाइड्रेशन की कमी अक्सर देखने को मिलती है. इसलिए डाइट को बेहतर बनाना काफी जरूरी होता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ चीजे बताएंगे जिसको आपको जरूर फॉलो करने की जरूरत है.

विटामिन-सी की जरूरत

गर्मियों में फ्लू से बचने के लिए आपको विटामिन सी का सेवन अधिक करना चाहिए. इसके लिए आपको अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर चीजों को खाना चाहिए. संतरा, सूरजमुखी, नीबू जैसी चीजों को ज्यादा खाएं. 

गर्मी में प्रोटीन को अपनी डाइट में शामिल करना काफी जरूरी होता है. इसलिए आपको दाल, मूंग, चना और सत्तू का अधिक सेवन करना चाहिए. इसके अलावा आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

जितना हो सके उतना पानी का सेवन करें.

नारियल पानी, लस्सी, छाछ, गन्ने का जूस जैसी चीजों का इस्तेमाल ज्यादा करें.

गर्मियों में पैकेज्ड जूस या फिर कोल्ड ड्रिंक को पूरी तरह से छोड़ दें.

रोज 5-10 तुलसी के पत्ते का सेवन करें.

गर्मियों में दही का सेवन जरूर करें.

इसके अलावा आप सत्तू, या फिर पना जरूर पीएं. पना के लिए आपको मार्केट में कच्चे आम मिल जाएंगे जिसको उबालकर आप पानी में मिलाकर नमक और चीनी के साथ पीएं. इससे आपको कभी लू नहीं लगेगी. साथ ही आप स्वस्थ रहेंगे. 

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article