20.1 C
Munich
Friday, June 21, 2024

प्यार के चक्कर में एक सेकेंड में लगेगी हजारों रुपये की चपत,डेटिंग ऐप स्कैम से बचने की टिप्स 

Must read

Dating App Scam: डेटिंग स्कैम बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं और इससे बचना बेहद ही जरूरी हो जाता है. अगर आप इस तरह के स्कैम से बचना चाहते हैं तो यहां हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिनसे आप सुरक्षित रह सकते हैं.

ऑनलाइन घोटाले साइबर दुनिया में महामारी की तरह फैल रहे हैं. हर दूसरा व्यक्ति ऑनलाइन स्कैम का शिकार हो रहा है. इसका एक बड़ा कारण है कि लोगों को ये पता ही नहीं है कि उन्हें इससे कैसे बचना है. हैकर्स कई तरह से लोगों को लूट रहे हैं और इन्हीं में से एक डेटिंग ऐप है. आजकल कई लोग डेटिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं और अपना परफेक्ट मैच ढूंढते हैं. लेकिन प्यार ढूंढते-ढूंढते कब आप जाल में फंस जाते हैं उन्हें पता ही नहीं चलता है. दिल्ली और हैदराबाद जैसे शहरों में इस तरह के रोमांस स्कैम बहुत ज्यादा बढ़ रहे हैं. कई लोगों ने टिंडर जैसे डेटिंग ऐप पर मिले लोगों के जरिए पैसा चुराए जाने के मामले को रिपोर्ट किया है.

इस तरह के मामलों में पहले डेटिंग ऐप के जरिए लोगों को प्यार के जाल में फंसाया जाता है. इसके बाद उन्हें डेट पर बुलाया जाता है. डेट पर जाने के बाद इमोशनल रिलेशन में फंसाया जाता है और फिर पैसों की डिमांड की जाती है. इसके बाद लोगों को चपत लग जाती है और फिर डेटिंग ऐप पर मिला प्यार भी गायब हो जाता है. इस तरह के स्कैम में आप फंस न जाएं इसके लिए आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा. चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में.

डेटिंग ऐप स्कैम से कैसे बचें:

डेटिंग ऐप्स पर अपनी फीलिंग्स या इरादों को जल्दी से व्यक्त करने वाले व्यक्तियों से हमेशा सावधान रहें. इस तरह के लोग अक्सर फेक होते हैं. किसी भी मिलने से पहले समय जरूर लें. मिलने में जल्दबाजी न करें.

जिससे आप बात कर रहे हैं उसकी पहचान को वेरीफाई जरूर करें. इसके लिए आपको रिवर्स इमेज सर्च का इस्तेमाल करना होगा. इससे आपको यह पता चलेगा कि क्या इस प्रोफाइल पिक्चर का इस्तेमाल किसी और जगह भी किया गया है या नहीं. मिलने से पहले वीडियो कॉल के लिए कहें जिससे आप यह सुनिश्चित कर सकें कि जो बात कर रहा है वो सही व्यक्ति है या नहीं.

अगर आप मिलने जा भी रहे हैं तो मीटिंग किसी ऐसी जगह पर रखें जो सुरक्षित हो. किसी भीड़-भाड़ वाली जगह पर ही मिलें. इस तरह के स्कैम करने वाले स्कैमर्स अक्सर सिंडिकेट में काम करते हैं जिससे अगर ये आपको किसी कैफे में ले जाते हैं तो वहां के कर्मचारी भी इनके साथ मिले हुए होते हैं.

अगर इस तरह का व्यक्ति आपसे पैसे मांगता है तो आपको उसे पैसे भेजने हैं. फिर भले ही वो कितनी भी इमरजेंसी क्यों न बताए. साथ ही कभी भी किसी के साथ वित्तीय जानकारी शेयर नहीं करनी है.

जब भी मीटिंग के लिए जाएं तो कुछ भी ऐसा न पिएं जिससे आप नशे में चले जाएं. आपको खुद पर कंट्रोल रखना बेहद जरूरी है. 

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article