30.7 C
Munich
Monday, July 15, 2024

पश्चिम बंगाल में  साइक्लोन रेमल ने ली 6 लोगों की जान, बांग्लादेश में तहस-नहस हुआ समुद्र तट, अब नॉर्थ-ईस्ट में दिखेगा असर

Must read

साइक्लोन रेमल ने पश्चिम बंगाल में तबाही मचाई है. साइक्लोन के कारण पश्चिम बंगाल में 6 लोगों की मौत हुई है. अब ये नॉर्थ-ईस्ट की तरफ मूड गया है. त्रिपुरा, असम, मेघायल, सिक्किम में इसका असर दिखेगा.

पाश्चिम बंगाल और बांग्लादेश में साइक्लोन रेमल से भारी तबाही मची है. इससे अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है. बताया जा रहा है कि मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है. इस तूफान 29 हजार लोगों के घर को नुकसान पहुंचाया है. पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में पेड़ उखड़े और बीजली के खंभे गिर हैं. साइक्लोन रेमल बंगाल होते हुए बिहार पहुंचा. बिहार के कई जिलों में बारिश हुई है. 

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, साइक्लोन रेमल से हुए नुकसान के बारे में अभी अनुमान लगाने के लिए आंकड़े जुटाए जा रहे हैं. प्रशासन ने 2 लाख से अधिक लोगों को 1438 सुरक्षित जगहों में पहुंचा दिया है. इन आश्रयों में 341 रसोई के जरिए खाना पहुंचाया जा रहा है.

पश्चिम बंगाल में 6 लोगों की मौत 

साइक्लोन के कारण पश्चिम बंगाल में 6 लोगों की मौत हुई है. कोलकता में एक, दक्षिण परगना में दो, उत्तर 24 परगना में एक और मेदिनीपुर में पिता-पुत्र की मौत की खबर है. काकद्वीप, नामखाना, सागर द्वीप, डायमंड हार्बर, फ्रेजरगंज, बक्खली और मंदारमनी में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. चक्रवात की वजह से सबसे ज्यादा नुकसान तटीय इलाकों में देखने को मिला है.

बांग्लादेश में  10 लोग मारे गए

साइक्लोन रेमल रविवार की रात बांग्लादेश और बंगाल के समुद्री तट से टकराया. तेज तूफान के साथ बारिश हुई. हवा की रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटों तक रही. जिसके चलते पेड़ उखड़कर सड़क पर गिर गए. चक्रवात को देखते हुए एनडीआरएफ की कई टीमों की तैनाती की गई है. एनडीआरएफ की टीम अभी भी रास्तों को साफ करने में लगी है. चक्रवाती तूफान ने बांग्लादेश के समुद्र तटों को तहस-नहस कर दिया, हजारों मकान नष्ट हो गए, समुद्री दीवारें टूट गईं, बांग्लादेश में तूफान की वजह से अब तक 10 लोग मारे गए हैं. 

नॉर्थ-ईस्ट में दिखेगा असर

मौसम विभाग के मुताबिक, गंभीर चक्रवाती तूफान रेमल सोमवार सुबह कमजोर होकर एक चक्रवाती तूफान में बदल गया है. अब यह नॉर्थ-ईस्ट की ओर मुड़ गया है. त्रिपुरा, असम, मेघायल, सिक्किम में इसका असर दिखेगा. असम में इससे निपनटने के लिए तैयारियां कर ली गई हैं.  रेलवे आज से अगले दो दिनों के लिए 42 ट्रेनें रद्द कर दी हैं.

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article